इस वजह से क्रैश हुआ था जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर, कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में खुलासा…

0
922
Court of inquiry report of CDD general Bipin Rawat mi helicopter crash
Photo:Court of inquiry report of CDD general Bipin Rawat mi helicopter crash

जैसे की आप सभी को पता है कि 8 दिसंबर को तमिलनाडु के वेलिंगटन के डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज जाते समय भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था जिसमें जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 14 लोग शहीद हो गए।

जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश से जुड़ी जानकारियां का पता लगाने के लिए हेलीकॉप्टर पायलट एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में एक कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के नाम से एक कमेटी गठित की गई थी।जिसे हेलीकॉप्टर क्रैश होने के पीछे के कारणों के बारे में पता लगाने का जिम्मा सौंपा गया था।

बताया जा रहा है कि जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश का मुख्य कारण खराब मौसम था। खराब मौसम के कारण पायलट डिसऑरिएंटेड हो गया होगा जिस कारण यह हादसा हुआ। क्योंकि ऐसी स्थिति  तब ही उत्पन्न होती है जब किसी कारणवश पायलट का ध्यान भटक जाता है या वह स्थिति का सही प्रकार से अनुमान नहीं लगा पाता है।

इसका दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि हेलीकॉप्टर अचानक किसी सतह से टकरा गया हो। हेलीकॉप्टर का अचानक किसी सतह से टकराने की घटना कंट्रोल्ड फ्लाइट इंटू टेरेन कही जाती है। कमेटी की यह रिपोर्ट जल्द ही 5 दिनों के भीतर वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीआर चौधरी को सौंपी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here