इस महीने भारतीय सेना को मिलेगी नई वर्दी, जो होगी नए डिजिटल पैटर्न से लैस…

0
7647
Army will get new uniform this month, which will be more comfortable equipped with new digital pattern
Photo:Army will get new uniform this month, which will be more comfortable equipped with new digital pattern

जैसे कि काफी समय से खबर आ रही थी कि भारतीय सेना के लिए जल्द ही नई वर्दी जारी की जाएगी जो कि एनआईएफडी (नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर फैशन डिजाइनिंग) द्वारा तैयार की गई है। यह नई वर्दी बड़ी ही आरामदेह व संचालन के अनुकूल बताई जा रही है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक भारतीय सेना की वर्दी का कपड़ा बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता था लेकिन अब नई वर्दी का कपड़ा बाजार में उपलब्ध नहीं हो पाएगा।

सेना की योजना है कि वर्दी का कपड़ा बाजार में उपलब्ध ना हो। इसके लिए एक टेंडर लाया जाएगा जिसमें वर्दी को अलग-अलग साइज में सी दिया जाएगा और फिर अलग-अलग यूनिट में सप्लाई किया जाएगा। इस नई वर्दी की विशेषताओं के बारे में यदि आपको बताए तो नई वर्दी का कपड़ा हल्का होगा और साथ ही ज्यादा मजबूत होगा। यह गर्मी और सर्दी दोनों के लिए उपयुक्त सिद्ध होगा।

अब तक सेना के जवानों द्वारा कमीज को पतलून के अंदर डाला जाता था लेकिन अब से कमीज को पतलून से बाहर निकाला जाएगा और सुविधा की दृष्टि से पतलून पर अतिरिक्त जेबे दी जाएगी। वर्दी के रंग में कोई भी परिवर्तन नहीं किया जाएगा। अभी भी वर्दी के रंगों का प्रतिशत वही रहेगा जो पहले था। ओलिव ग्रीन व मिट्टी जैसे रंगों और शेड्स का मिश्रण।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here