भालू पकड़ने गए थे वन कर्मी, खुद की जान बचाने के लिए किया भालू को ढेर….

0
19
Forest workers shot and killed a bear in chamoli after he attacked on them

चमोली मे आंतक फैला रहे भालू को जंगल के लोग पकड़ने गए तो भालू ने उनके ऊपर हमला कर दिया। उन्होंने अपनी जान बचाने के लिए भालू को गोली मार दी। काफी समय से चमोली के जोशीमठ मे एक भालू कई लोगो की जान का दुश्मन बना हुआ है। जब भी जंगल मे उसको कोई इंसान दिखाई देता वह हमला कर देता था। कई लोगो घायल भी चुके है। गांव मे रह रहे लोगो ने वन विभाग से मदद मांगी। इसके बाद इसको पकड़ने के लिए काफी तैयारी भी की लकिन भालू पकड़ा नही गया। जोशीमठ के सिंघद्वार के पास भालू ने फिर से लोगो पर हमला करने की कोशिश की। इसके बाद वन विभाग की टीम भालू को पकड़ने मे लग गई। फिर भालू सामने आ गया और उसने जंगल के लोगो पर हमला कर दिया। अपनी जान बचाने के लिए जंगल के कर्मी ने उसको गोली मार दी।

अगर वन कर्मी गोली नही चलाता तो शायद कोई बड़ी अनहोनी हो जाती।भालू के आंतक के बाद से गांव के लोग खुल के सांस ले रहे है। सभी को पता है कि भालू अपने खाने, जगह की रक्षा के लिए लोगो पर हमला करते है। काले भालू थोड़े डरपोक होते है। काले भालू आप से दूर जाएंगे और कभी भी आप पर हमला नही करेंगे। लकिन अगर हमला कर दिया तो उनको रोकना मुश्किल है। एक काले भालू का अकेले इंसान पर हमला करना आसान है। ऐसा तब होता है जब भालू बीमार हो या अपने आस पास खतरा महसूस करता है।

भालू से बचने के लिए एक उपाय ये है कि अपने खाने और कचरे को सही तरीके से फेकना चाहिए। भालू के पास किसी चीज़ को सुंगने की शक्ति ज्यादा होती है और वह खाने की सुगंध से कैप्साइट की तरफ खींचे चले जाते है। सभी उत्पादक और बदबूदार चीज़ें को घर के अंदर पैक करके कंटेनर मे रखना चाहिए। अगर आप जंगल मे रहते है तो भालू के बच्चो से दूर रहे, क्यूंकि वह अपने बच्चों को बचाने के लिए इंसानो पर हमला कर देते है।

READ ALSO: रुद्रप्रयाग: मोटर मार्ग पर हुआ बड़ा सड़क हादसा, 10 लोग हुए घायल…..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here