एक दूसरे के प्यार में पड़े दो युवक उत्तराखण्ड में पहली ‘गे मैरिज’ कोर्ट से मिली शादी की मंजूरी..

0
247
Uttarakhand me pehli gay marriage ko court se mili shadhi ki manjuri
Photo:Uttarakhand me pehli gay marriage ko court se mili shadhi ki manjuri(Source:Social Media)

अब धीरे-धीरे समाज बदल रहा है यह बात सौ टका सच है और यह बात काफी अच्छी है कि समाज के साथ-साथ अब लोगों की सोच भी बदल रही है। कहते है कि जब दो लोग प्यार में होते हैं तो वे जाति, धर्म, मजहब से परे होते हैं लेकिन अब इस सब में एक नया शब्द जुड़ने वाला है जो कि है लिंग। जब दो लोग प्यार में होते हैं वे जाति धर्म ,मजहब तो नहीं देखते हैं लेकिन आज हमारे सामने एक ऐसा उदाहरण है जीसके माध्यम से हम कह सकते हैं कि प्यार में दो लोग अपना जेंडर भी नहीं दिखते हैं।

इस न्यूज़ में बात की जा रही है समलैंगिक विवाह की जो कि जल्द ही उत्तराखंड में होने जा रहा है। यह समलैंगिक विवाह उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले में रहने वाले दो युवकों के बीच होने जा रहा है और आपको बता दें कि यह उत्तराखंड राज्य में होने वाला पहला समलैंगिक विवाह होगा।

उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले में रहने वाले यह दो प्रेमी जोड़े कुछ वर्ष पहले एक दूसरे के प्रेम में डूब गए ।धीरे धीरे इनकी प्रेम की डोर मजबूत होती गई और वे एक दूसरे के साथ काफी समय बिताने लगे फिर उन्होंने सोचा कि क्यों ना वे शादी कर ले ।

लेकिन यह सब इतना आसान नहीं था क्योंकि उनके परिवार वालों ने उनके इस रिश्ते को स्वीकार ही नहीं किया था ।परिवार वालों के विरुद्ध होने के बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और सीधे हाईकोर्ट में याचिका दर्ज की । सुनवाई के बाद नैनीताल हाईकोर्ट ने इन दोनों प्रेमी जोड़ों को समलैंगिक विवाह करने की अनुमति दे दी ।और साथ ही उनकी सुरक्षा का भी वचन दिया।

आपको बता दें कि दुनिया के 25 देशों में समलैंगिक विवाह को मंजूरी दी गई है और यह माना जाता है कि इन लोगों की भावनाएं भी सामान्य लोगों की तरह ही होती है अतः हमें इनकी भावना की भी कद्र करनी चाहिए। नैनीताल हाईकोर्ट ने रुद्रपुर के थाना प्रभारी को दोनों युवकों की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा है। अब यह उत्तराखंड के इतिहास में होने वाला पहला समलैंगिक विवाह होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here