पाकिस्तान में 124 किमी के अंदर गिरी भारतीय सेना की मिसाइल, भारत ने कहा गलती से चल गई

0
3031
Indian Defense Ministry gave official reply on missile that fell in Pakistan
Image: Indian Defense Ministry gave official reply on missile that fell in Pakistan (Source: AEROSINT Division PSF | Twitter)

इस्लामाबाद। हाल ही में भारत की एक मिसाइल 9 मार्च 2022 को पाकिस्तान के इलाके में 124 किमी के अंदर गिरी।इसके बाद से बहुत सी अलग अलग तरह की बातें हो रही है।वहीं इसको रक्षा मंत्रालय ने एक्सीडेंट फायरिंग माना है।उनके द्वारा बयान शुक्रवार शाम को जारी किया गया।उन्होंने बताया कि यह मिसाइल टेक्निकल कारणों से रूटीन मेंटेनेंस के दौरान फायर हो गई। लेकिन इसकी वजह से किसी की भी मृत्यु नही हुई है। हालांकि सरकार द्वारा कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी के आदेश जारी किए जा चुके हैं। 

इस घटना का खुलासा पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार द्वारा गुरुवार को किया गया।उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि यह मिसाइल भारत के सिरसा की तरफ से पाकिस्तान पर दागी गई।इसके साथ ही उन्होंने कहा,” आप इसे सुपर सोनिक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट या मिसाइल कह सकते है। इसमें किसी तरह का हथियार या बारूद नहीं था। इस वजह से जनहानि या कोई नुकसान नहीं हुआ है।”

इसके अलावा मिसाइल के बारे में मेजर जनरल बाबर द्वारा कहा गया,”9 मार्च की शाम 6:43 बजे भारत से पाकिस्तान की तरफ मिसाइल दागी गई थी। यह महज तीन मिनट में भारत से पाकिस्तान पहुंच गई और मियां चन्नू इलाके में गिरी।”

वहीं पहले भी पाकिस्तानी मीडिया द्वारा भारत का एयरक्राफ्ट क्रैश होने की बात भी कही गई।वहीं पाकिस्तान का इसपर कहना है कि इस मिसाइल को उनके एयर डिफेंस सिस्टम द्वारा पकड़ लिया गया था लेकिन तब तक उसने 124 किमी दूरी तय कर ली थी।इससे कुछ घरों को नुकसान हुआ है,लेकिन किसी की मृत्यु नही हुई है। 

साथ ही पाकिस्तानी वायु सेना के अधिकारी एवीएम तारिक जिया द्वारा कहा गया,” यह 40,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रही थी, और कई कॉमर्शियल फ्लाइट्स उस उसमय 35,000 से 42,000 फीट के बीच थीं। ऐसे में यह यात्रियों की सुरक्षा के लिए बहुत हानिकारक हो सकता था।”

इसके अलावा पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल बाबर द्वारा कहा गया,”पाकिस्तान इस खुलेआम उल्लंघन का कड़ा विरोध करता है और भविष्य में ऐसी किसी भी घटना की पुनरावृत्ति के खिलाफ आगाह करता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here