मोदी सरकार: रोड ऐक्सिडेंट में घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल पहुंचने वाले व्यक्ति को मिलेगा इतने हजार रुपयों का इनाम…

0
22
5000 rupees award for taking the person who took road accident injured person to the hospital

नई दिल्ली:- सोमवार को मंत्रालय ने एक सूचना दी जिसमे कहा मोदी सरकार ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल पीड़ित को चोट लगने के अंदर एक घन्टे में हॉस्पिटल पहुचाने वाले को पाँच हज़ार रुपये नगद दिए जाएंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी क्षेत्रों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिवो और परिवहन सचिवो को एक पत्र लिखा, जिसमे कहा गया कि इस योजना को 15 अक्टूबर 2021 से लेकर 31 मार्च 2026 तक प्रभावशाली होगी।

भलामानस को अवार्ड देने की तैयारी- मंत्रालय ने सोमवार को एलान किया कि भलामानस को पुरस्कार देने की योजना में निर्देश दिया। इस योजना का मकसद इमरजेंसी हालत में सड़क हादसे में पीड़ित की मदद करना आम जनता को नई चीज सीखने को मिलती है, और दूसरा जनता प्रेरित होती है। मंत्रालय ने नकद पुरस्कार के साथ एक प्रूफ लेटर भी मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इस अवार्ड के अलावा राष्ट्रीय लेवल पर 10 ईमानदारों मददगारों को एक लाख रुपये का अवार्ड दिया जाएगा।

हर के साल में रोड एक्सीडेंट में 1.5 लाख लोगों की जाती है जान- देश मे हर एक साल 5 लाख सड़क हादसे होते है। जिनमे से लगभग 1.5 लाख लोग खुद मर जाते है या तो मारे जाते है। और बाकी के 4.5 लाख लोग सड़क घटना में मर जाते है। सरकार सड़क हादसों को लेकर काफी परेशान है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़कारी ने स्टेक होल्डर्स से रोड एक्सीडेंट में मरने वाले लोगो की संख्या को कम करने के लिए ये कदम उठाया। तथा 2025 तक सड़क हादसों को 50 प्रतिशत कम करने का निर्णय लिया। मंत्रालय ने कहा कि सड़क हादसे में होने वाली मौत होने के वजह से भयानक स्थिति है। वही भारत सड़क हादसों में अमेरिका और चीन से आगे पहले स्थान पर है।

READ ALSO: 11 हजार पेड़ों की रक्षा के लिए देहरादून में चला यह आंदोलन, पेड़ों से चिपक कर लोगों ने जताया विरोध….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here