सेना के जवानों और अधिकारियों के लिए खुशखबरी, मिलेंगे बड़े और सुसज्जित घर

0
12631
Good news for army soldiers and officers, big and furnished houses will be available
Image: Good news for army soldiers and officers, big and furnished houses will be available (Source: Social Media)

अब सेना के जवानों और अधिकारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है।जल्दी ही उन्हे बड़े घर में रहने की सुविधा प्राप्त होगी जो नवीनतम राष्ट्रीय मानकों के साथ बनाए जाएंगे।इसके लिए इसी हफ्ते रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बात की मंजूरी दी है यह जानकारी भारतीय सेना के अधिकारी ने दी है।

वहीं सभी सैन्य कर्मियों के लिए नए आवास के साथ साथ वालीबाल कोर्ट, बहु-स्तरीय पार्किंग,इनडोर खेल और बास्केटबाल जैसे सुविधाएं होंगी। भारतीय सेना के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि इसके लिए करीब 13 वर्षो बाद मंजूरी मिली है।

इससे पहले भी इस मामले की समीक्षा 2009 में की गई थी लेकिन तब से लेकर अब तक सभी सेना कर्मियों के जीवनशैली में बहुत बदलाव हुआ है यह बात भारतीय सेना के अधिकारियों द्वारा समाचार एजेंसी एएनआई को बताई गई है।इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि सरकार के इस निर्णय से सैन्य कर्मियों और उनके परिवार के जीवन की गुणवत्ता में निश्चित रूप से सुधार होगा।

वहीं इन आवासों को बनाने के लिए बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए भू-तापीय,पवन,सौर जैसे नवीकरणीय ऊर्जा के स्रोतों का भी इस्‍तेमाल होगा।साथ ही माड्यूलर किचन और लगेज स्टोरेज स्पेसभी बनाए जाएंगे,जो काम एमईएस द्वारा किया जाएगा। साथ ही इस नई परियोजना के तहत उन आवास के फर्श, छतों और दीवारों को भी ज्यादा सौंदर्यपूर्ण ढंग से बनाया जाएगा।

इन आवासों को बनाने के लिए मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज यानि एमईएस भी मदद करेंगे।यह भारतीय सेना के कोर आफ इंजीनियर्स के प्रमुख स्तंभ है।साथ ही यह रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों से जुड़े संगठनों को रियर लाइन इंजीनियरिंग सहायता देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here